jaipur Rajasthan: 15 मिनट में जयपुर में तड़के लगे भूकंप के तीन झटके, दहशत से लोग निकल आए घर के बाहर

0

 news in Rajasthan: राजस्थान के जयपुर में  शुक्रवार की तडके  दहशत आ गई। लोग गहरी निंद में ही थे कि 15 मिनट में एक के बाद एक आए भूकंप के तीन झटकों ने लोगों का कलेजा हिला कर रख दिया


news: राजस्थान की गुलाबी नगरी में  शुक्रवार की तडके  दहशत में आ गई। लोग गहरी निंद में ही  थे कि 15 मिनट में एक के बाद एक आए भूकंप के तीन झटकों ने लोगों का कलेजा हिला कर रख दिया। शहर के लोग अपने घरों से बाहर निकल आए। कई लोग इस दहशत में घर के अंदर भी घंटों तक नहीं गए कि कहीं फिर भूकंप न आ जाए। राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र ने बताया है कि राजधानी में एक के बाद एक तीन झटके कुछ मिनट के अंतराल पर ही लगे। गनीमत यह रही कि दो से तीन सेंकेड तक आए इस भूकंप से अभी कोई जानमाल के नुकसान की सूचना नहीं है। इसका असर राजस्थान के कई जिलों में देखा गया।

कब लगे झटके

शुक्रवार सुबह तड़के 4:09:38 बजे पर सबसे पहला झटका रिक्टर स्केल पर 4.4 का लगा। इसके बाद भूकंप का दूसरा झटका सुबह 04:22:57 बजे आया। इसका रिक्टर स्केल पर परिमाण 3.1 रहा। भूकंप का तीसरा झटका सुबह 4:25:33 बजे आया जिसका रिक्टर स्केल पर 3.4 रहा।

भूकंप का एक ही केंद्र

राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र से मिली जानकारी के अनुसार तीनों का केद्र एक ही रहा। पहला भूकंप 10 किलोमीटर की गहराई पर था। दूसरा भूकंप केंद्र 5 किलोमीटर की गहराई पर था और तीसरा भूकंप का केंद्र फिर 10 किलोमीटर की गहराई पर था ।जयपुर से भूकंप का केंद्र 10 किलोमीटर दक्षिण पश्चिम में था।

Tags

Post a Comment

0Comments
Post a Comment (0)